शेयर करे

टेक्नोलॉजी से मनाया गया तीज का पावन त्यौहार

कोई टिप्पणी नहीं
कटिहार/नीरज झा ;--- पति की लंबी आयु के लिए मनाये जाने वाला यह हरतालिका तीज सुहागिन महिलाओं के लिए बेहद खास माना जाता है । इस दिन सुहागिन महिलाएं पति की लंबी उम्र के लिए 24 घंटे से अधिक निर्जला राह कर व्रत करती है और नियम निष्ठा के साथ हरतालिका तीज का पर्व मनाती है ।






 ऐसी मान्यता है कि इस दिन माता पार्वती ने भगवान शिव को काफी तप करने के वाद पति के रुप में प्राप्त किया था इस दिन सुगगिन महिलाएं सोलह श्रंगार कर पति की लंबी आयु यश और कृति के लिए व्रत रखती है ।
शास्त्रों के अनुसार भादो मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को हरतालिका तीज व्रत रखा जाता है। इस दिन महिलाएं रात से ही निर्जला व्रत रखती है दूसरे दिन साफ सफाई कर मिठाई पकवान फल फूल आदि ब्यवस्था कर शाम मे नियम पूर्वक पूजा पाठ करती है और पूजा के वाद रात्रि जागरण कर अगले दिन पति के हाथों पानी पीकर ब्रत समाप्त करती है लेकिन देश के सीमा पर तैनात फौजियों पतियों के लिए कटिहार के फौजी पत्नीया मधु कुमारी ने कहा की जिनके लिए यह पर्व करती हूं वह साथ मे नही है तकलीफ तो दोनो को होती है लेकिन देश पहले जरूरी है इस लिए यह कष्ट सह लेती हूँ ।




वही तीज पर्व मना रही कचना कुमारी ने बताया कि बिहार यूपी मे मनाये जाने वाला यह महत्वपूर्ण पर्व है इनके पति भी देश सेवा के लिए सीमा पर खड़े है इन्होंने कहा कि पति जहाँ रहे अच्छे से रहें उनकी सलामती के लिए निर्जला तीज करती हूँ वो  सुरक्षित रहे पति देश सेवा कर रहे है वो यहाँ आ नही सकते इस लिए  इलेक्ट्रॉनिक जमाना आगया है वीडियो कॉलिंग कर व्रत तोड़ने की अनुमति उनसे लेकर  व्रत तोड़ती हूँ ।

©www.katiharmirror.com

कोई टिप्पणी नहीं

शेयर करे

Popular Posts

Featured Post

फलका मे बाइक और टेंपू के भिड़ंत में बाइक चालक गंभीर रूप से जख्मी

 कटिहार के फलका थाना क्षेत्र के रहमत नगर पोखरा टोला समीप बाइक और टेम्पू के भिड़ंत में बाइक चालक गंभीर रूप से जख्मी हो गया । जख्मी बाइक चालक ...

Blog Archive