शेयर करे

सावन के चौथे सोमवार पर भी मनिहारी घाट में व्यवस्था नदारद

कोई टिप्पणी नहीं
कटिहार/नीरज झा :-- सावन मास में भगवान भोले नाथ को जल अर्पण करने का अलग ही महत्व है धार्मिक मान्यताओं के अनुसार सावन मास मे सोमवार को भगवान भोले नाथ को जल अर्पण का विशेष महत्व बताया गया है ।






 इस वर्ष के सावन मास के चौथा सोमवार 12 अगस्त को होने के कारण कटिहार मनिहारी गंगा घाट पर शिव भक्त अपने आराध्य भगवान भोले शंकर को प्रसन्न करने के लिए मनिहारी गंगा घाट से पवित्र गंगा जल भर कर शहर के विभिन्न शिवालयों मे जल अर्पण करेंगे, साथ ही छोटा देवघर के नाम से मशहूर गोरखनाथ धाम मे भी जल चढ़ाने बड़ी संख्या में श्रद्धालु मनिहारी गंगा घाट पर जमा होकर महिला हो या पुरुष या बच्चे सभी अपने जत्थे के साथ निकलेंगे लेकिन  प्रशासनिक लापरवाही के कारण लोगों को मिलने वाली मूलभूत सुविधा शुद्ध पानी शौचालय  महिलाओं के लिए चेंजिंग रूम की व्यवस्था अब तक नहीं की गई है जिससे लोगो को काफी परेशानी का सामना करना पढ़ रहा है ।



कल-कल बहती पतित पावनी गंगा के घाटों पर कही भी ऐसी कोई जगह नही बची है जहां सहज रूप से बैठ कर माँ गंगे की पूजा अर्चना की जा सके हर जगह मल मूत्र बिखरे पड़े है। कांवरियों के लिए प्रशासन द्वारा साफ सफाई की कोई इंतजाम नहीं किए जाने से श्रद्धालुओं में काफी रोष देखा जा सकती है । पूर्णिया से आई महिला श्रद्धालु गीता देवी ने कहा मनिहारी गंगा घाट पर बैरिकेडिंग समुचित व्यवस्था नहीं की गई है ना ही जाल के द्वारा इसका घेराव किया गया है जिससे बड़ी दुर्घटना को खुले आम निमंत्रण दिया जा रहा है । कटिहार की महिला जिलाधिकारी और मनिहारी के प्रखंड विकास पदाधिकारी जो मनिहारी नगर परिषद के अतिरिक्त प्रभार मे है महिला अधिकारी होने के बाद भी महिलाओं के लिए चेंजिंग रूम पूरे मनिहारी घाट पर सिर्फ दो जगहों पर लगाया गया है ।



मनिहारी घाट पर कल से ही शिव भक्तों का तांता लगना शुरू हो जाएगा और भीड़ लाखो मे रहेगी लेकिन मनिहारी घाट पर न तो शौचालय है ना पीने के लिए पानी। मनिहारी अनुमंडल प्रशासन संजिदा है और न मनिहारी नगर पंचायत द्वारा ही इसको लेकर कोई प्रयास किए जा रहे है। स्नान को लेकर बेहद भीड़ होने लगी है और भारी तादाद में श्रद्धालु पहुंचने भी लगे हैं मनिहारी घाट पर आए श्रद्धालु नरेंद्र सिंह कहा मनिहारी बस स्टैंड से  मनिहारी घाट आने के दौरान  सड़कों की  स्थिति काफी दयनीय है कभी भी कहीं भी बड़ी अप्रिय घटना को निमंत्रण दिया जा रहा है। वही स्थानीय दुकानदार तनवीर आलम ने बताया कि यहां मौजूद घाट पर गंदगी का इतना अंबार लगा है कि वहां बैठकर पूजा करना नामुमकिन है। कमोबेश यही स्थिति हर घाट की है।
     इस संबंध में जब प्रखंड विकास पदाधिकारी नगरपंचायत अधीक्षक श्रीमती छाया कुमारी से दूरभाष से बात की गई तो उन्होंने कहा आप लिख दे की प्रशासन के द्वारा कोई इंतजाम नहीं किया गया है। जबकि इस कार्यक्रम के व्यवस्था के नाम पर लाखों लूट होती है ओर स्थानीय प्रशासन मूकदर्शक बनी  रहती है
©www.katiharmirror.com

कोई टिप्पणी नहीं

शेयर करे

Popular Posts

Featured Post

अस्पताल के गेट पर प्रसूता ने दिया बच्चे को जन्म ।

कटिहार सदर अस्पताल में मानवता को शर्मसार करने वाली घटना सामने आई है । कटिहार सदर अस्पताल मे गर्भवती महिला को  भगा देने और दर्द से लाचार प्र...

Blog Archive