शेयर करे

फ्रांस और नीदरलैंड की दो युवतियां व एक युवक: बरारी पहुंच कर ग्रामीण परिवेश के जीवन का सीख रहे है गुर

कोई टिप्पणी नहीं
कटिहार/बरारी/नरेश चौधरी- मुम्बई के टाटा सामाजिक विज्ञान संस्थान में अध्ययनरत प्रांस की आनुक शाप्ताल और नीदरलैंड की आनिक सान्तेमा एवं मार्टिन लोमन कटिहार जिले के लक्ष्मीपुर गांव पहुँचकर ग्रामीण जीवन के बारे में नजदीकी से जानकारी ले रही है।


गुप्ता ब्रदर्स के राहुल राज जो कि लक्ष्मीपुर के अनिल गुप्ता का पुत्र है।टाटा सामाजिक विज्ञान सामाजिक  क्षेत्र से पीएचडी इन सोशल वर्क इन क्रिमिनोलॉजी एंड जस्टिस का पढ़ाई कर रहा है, के साथ दोनों युवतियां एवं एक युवक मार्टिन लोमन लक्ष्मीपुर पहुँचकर ग्रामीण परिवेश की जानकारी ले रही हैं।


इस दौरान युवतियां व युवक लक्ष्मीपुर ऐतिहासिक गुरुद्वारा ,मनोकामनापूर्ण अति प्राचीन भगवती मंदिर ,काढ़ागोला घाट ,जामा मस्जिद आदि ऐतिहासिक स्थल का भ्रमण किया यहां के धार्मिक सौहार्द पूर्ण वातावरण को देखकर प्रसन्नता जताई ।विदेश से आई दोनों युवतियां व युवक ने कहा यहाँ के लोगों का विचार रहने के तरीके बहुत ही अच्छा है ,यहाँ के लोग एक दूसरे को सहयोग करते है एक दुसरे को समय देते है।

और सामाजिक क्षेत्र की पढ़ाई में जो ज्ञान हमे किताबों में पढ़ने को मिला वह ज्ञान गांवो में नजदीक से देखने और सीखने को मिला।उन्होंने इस दौरान गांव के बच्चों की क्लास भी ली और उन्हें पढ़ाई के गुर मंत्र बताते हुए यहाँ के बच्चे को कहा कि जिस बच्चे को जिस चीज में ज्यादा रुचि है बच्चे को उसी चीज की पढ़ाई देनी चाहिए।




इस दौरान गुप्ता ब्रदर्स के अनिल गुप्ता,सुनील गुप्ता,अशोक गुप्ता,अजय गुप्ता, मनोज गुप्ता के घर मे उनके परिवार के साथ एक सप्ताह से रह रहे विदेशी तीनों युवक-युवतियां ने संयुक्त परिवार के विशेषता के बारे में भी बताया कि हमारे देश मे ऐसा नही है सभी अलग-अलग रहते है जिस कारण हमारे यहाँ के लोग डिप्रेशन में ज्यादा रहते है।परंतु इंडिया के गांव का कल्चर काफी ही अच्छा है यहाँ पन्द्रह-बीस लोगों का संयुक्त परिवार भी काफी मिलजुल रहता है जिससे कि हमे बहुत की सीखने को मिला।

विदेशी युवतियां ने बताया कि यहां के बच्चों को अगर जनरल पढ़ाई के साथ-साथ अगर कलात्मक अभिरुचि एवं कैपिसिटी बिल्डिंग के बारे में ट्रेनिंग दिया जाय तो यहाँ के बच्चे काफी प्रतिभामान होंगें।बच्चों को पढाई के साथ वोकेशनल कोर्स एवं सोशल इमोशनल की  स्किल्स मिलनी चाहिए।

©www.katiharmirror.com

कोई टिप्पणी नहीं

शेयर करे

Popular Posts

Featured Post

फलका मे बाइक और टेंपू के भिड़ंत में बाइक चालक गंभीर रूप से जख्मी

 कटिहार के फलका थाना क्षेत्र के रहमत नगर पोखरा टोला समीप बाइक और टेम्पू के भिड़ंत में बाइक चालक गंभीर रूप से जख्मी हो गया । जख्मी बाइक चालक ...

Blog Archive