शेयर करे

जीविका के सहयोग से महिला किसान अनानास की खेती कर कटिहार का कर रही है नाम रौशन

कोई टिप्पणी नहीं

कटिहार/नीरज झा :--सरकार ने सूबे में दहेज लेना और देना कानूनी रूप अपराध घोषित कर रखा है लेकिन कटिहार जिले के हसनगंज  मे शादी मे दहेज के रूप में अपने मायके ठाकुरगंज से अनानास की खेती करने का तरकीब ला कर अपनी आय बढ़ाने के साथ साथ दोनों परिवारों के बीच मिठास बनी रहे इसका भी ख्याल रखा गया है । 
पत्नी के घर वालो का सहयोग तथा पत्नी का कदम से कदम मिलाकर पूर्ण रूप से साथ से क्षेत्र में नया इतिहास लिखी जा रही है ।
हसनगंज प्रखंड में घरों की चारदीवारी के अंदर रहकर मजदूरी कर अपने और अपने परिवार के लिए बेहतर करने की जुनून को जीविका का सहयोग लेकर जिंदगी बदल रहे है । हसनगंज गांव की निःसहाय ग्रामीण महिलाए स्वयं सहायता समूह से जुड़कर सिर्फ बचत के अलावे अब परंपरा से हटकर कई तरह के कार्यकरने लगे है जिससे सूबे मे कटिहार का नाम रोशन हो रहा है और क्षेत्र के अन्य लोगों के लिए मिसाल बन रही है। महिला सिर्फ मजदूरी करने तक सीमित नही रही आज वही महिला सफल उधमी बनकर सशक्त भारत का निर्माण कर रही है  बन यही नही जब इन्हें सैकड़ों की भीड़ में माइक दिया जाता है तो बेबाकी से अपनी उपलब्धियां गिना रही होती है।
इसी क्रम में जगरनाथपुर पंचायत के स्वयं सहायता समूह की सदस्य सिक्को देवी ने बताया कि मेरे मायके ठाकुरगंज में अनानास की वृहत पैमाने पर खेती होती है धन,गेहूं व मक्के की खेती से ज्यादा लाभ फलों की खेती में होने की वजह से पति के साथ मिलकर दस कठ्ठे भूमि में अनानास की खेती करने का प्रयास कर रही हूं। इसके लिए जीविका द्वारा आर्थिक मदद भी मिल रहा है। वहीं पति संजय कुमार महतो का कहना है कि तीन रुपया प्रति पीस की दर से अनानास का पौधा ठाकुरगंज से लाया गया है।दस कट्ठा भूमि में 6 हजार पौधा लगा है। जिसमे करीब 40 हजार लागत खर्च लगने की उम्मीद है। वही सही बाजार भाव मिल जाये तो करीब एक लाख रुपये की आमदनी हो सकता है। अनानास की खेती में पत्नी का भरपूर सहयोग मिलता है वहीं समय-समय पर ससुर जी आकर जरूरी दिशा निर्देश देते हैं।
इधर जीविका के प्रखंड परियोजना पदाधिक
 इधर जीविका के प्रखंड परियोजना पदाधिकारी हिमांशु शेखर का कहना है कि यह बेहतर प्रयास है।जीविका द्वारा जो सहयोग चाहिए यथा संभव सहयोग दिया जाएगा वैसे भी प्रखंड क्षेत्र की कई महिलाए जीविका व स्वयं सहायता समूह से जुड़कर स्वरोजगार अपनाकर लाभान्वित हो रही है।

कोई टिप्पणी नहीं

शेयर करे

Popular Posts

Featured Post

40 दिनों तक चलने वाली श्री राम चरित्र मानस कथा यज्ञ का विधिवत समापन

कटिहार/बरारी/नरेश चौधरी :--- राम जानकी ठाकुर बाड़ी मंदिर गुरु बाजार में पवित्र सावन मास के उपलक्ष में 17 जुलाई से 40 दिनों तक चलने वाली श्र...

Blog Archive