शेयर करे

अवैध गिट्टी लदा ट्रक हुआ दुर्घटनाग्रस्त बाल-बाल बचे चालक और अन्य लोग

कटिहार/नीरज झा:--बिहार सरकार लाख दावे कर ले गिट्टी और बालू के अवैध कारोबार पर नकेल कसने का लेकिन प्रशासन के द्वारा कोई अनुपालन नहीं किया जा रहा है। इस का जीता जागता उदाहरण छमता से अधिक लोड कर झारखण्ड से मनिहारी होकर चलने वाली BR 11 J 0986 नंबर की ट्रक पर पत्थर लेकर  आने के दौरान दुवास्य पंचायत के डंडखोरा थाना छेत्र के लोहारी गाँव के समीप अनियंत्रित होकर पलट गई । इस घटना मैं किसी तरह की जान माल का नुकसान नहीं हुआ ट्रक चालक पलटने से पहले कूद कर अपनी जान बचाई और सहचालक और तीन अन्य मजदूर को मामूली चोट आई है प्रथमिकता उपचार कर उन्हें छोड़ दिया गया । लेकिन इस घटना से कटिहार जिले के विभाग के आला अधिकारियों के पोल खोल कर रख दी है।बिहार सरकार के द्वारा जिलों के पदाधिकारी को भी सख्त निर्देश दिया गया था कि किसी भी सूरत में इन जिलों में हो रहे अवैध पत्थर व बालू कारोबार को नहीं होने दिया जाएगा। वहीं जिला के वरीय अधिकारी को को हिदायत दी गई थी कि अपनी अध्यक्षता में एक-एक पुलिस बल के साथ टास्क फोर्स गठित कर इन कारोबारी पर नकेल कसे व छापेमारी अभियान तेज करें नहीं तो नपेंगे इसके बावजूद पत्थर माफियाओं ने बेखौफ होकर इन ओवरलोड कर कारोबार को धड़ल्ले से किया जा रहा है।
हालांकि सूत्र की माने तो इन कार्यों को अंजाम तक पहुंचाने में संबंधित विभाग अधिकारी  पुलिस थाना के मिलीभगत होने से इनकार नहीं किया जा सकता है। 
परिवहन की बात करें तो झारखंड के साहिबगंज से कटिहार  के मनिहारी एलसीडी पर ओवरलोड ट्रक लोड कर कटिहार के मनिहारी लाया जाता है 
 बड़ी मोटर चालित नाव से अवैध नाव के द्वारा साहबगंज से गिट्टी लाकर मनिहारी मैं ओवरलोड ट्रक मै भर कर दश चक्के वाली ट्रक में 1000 सीएफटी तक लोड कर कटिहार के साथ साथ इसके आस पास के जिलों मैं बेचा जाता  है । प्रत्येक दिन सैकड़ों ट्रेक बिना माइनिंग चालान के क्षमता से अधिक लोड कर बिहार के कटिहार सहित राज्य के अन्य जिलों में पत्थर, चिप्स, मेटल लेकर जाते हैं। इनकी जाँच को लेकर मनिहारी गंगा जहाज घाट में कोई भी सरकारी विभागीय अधिकारी या कर्मचारी को प्रतिनियुक्ति नहीं किया गया है। जिनसे यहां सरकार के खनन विभाग को प्रत्येक महीने करोड़ों रुपए कर राजस्व का चूना लग रहा है।  कटिहार के साथ साथ सभी जिलों में पुलिस और परिवहन विभाग क्षमता से अधिक ट्रक लोडिंग करने वाले ट्रक को पकड़ कर चालान काट देने का प्रावधान है लेकिन कभी कभी चलान काट कर खाना पूर्ति की जाती है  लेकिन पत्थर माफियाओं पर इसका कोई असर नहीं दिख रहा है ।
एक टिप्पणी भेजें
शेयर करे

Popular Posts

Featured Post

बाइकसवार की पिकउप गाडी की चपेट में आने से मौत

कटिहार/बरारी/नरेश चौधरी :---कटिहार के बरारी प्ररवंड के उचला चौक के गंगा दार्जलिंग सड़क पर बाइक सवार राकेश यादव,और रंजन कुमार की पिकउप गाड़ी क...

Blog Archive