शेयर करे

छठ पूजा के दौरान भूलकर भी ना करें ये गलतियां

कोई टिप्पणी नहीं

छठ पूजा के दौरान भूलकर भी ना करें ये गलतियां  
--------------------------------------------------------------
चार दिनों तक चलने वाला छठ का महापर्व नहाय-खाय के साथ शुरू हो चुका है. छठ पूजा सूर्य देव की उपासना कर उनकी कृपा पाने के लिए की जाती है. सूर्य देव की कृपा से घर में धन-धान्य के भंडार भरे रहते हैं. छठ माई संतान प्रदान करती हैं. सूर्य सी श्रेष्ठ संतान के लिये भी यह उपवास रखा जाता है. अपनी मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए भी कई लोग इस व्रत को रखते हैं. 

हर पूजा के कुछ नियम होते हैं. छठ पूजा का अगर पूरा फल प्राप्त करना चाहते हैं तो यह जानना जरूरी है कि इस पूजा में आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं. आइए जानते हैं कि छठ पूजा में किन बातों को जरूर ध्यान में रखना चाहिए-

  ● एक बात का खास ख्याल रखें कि छठी मइया के लिए प्रसाद को पूरी साफ-सफाई और पवित्रता के साथ बनाएं. प्रसाद को गंदे हाथों से ना तो छूना चाहिए और ना ही बनाना चाहिए.

  ● सूर्य भगवान को जिस बर्तन से अर्घ्य देते हैं, उसका विशेष ध्यान रखें. यह चांदी, स्टेनलेस स्टील, ग्लास या प्लास्टिक का नहीं होना चाह

  ● छठ पूजा के दौरान मांसाहार के अलावा शराब इत्यादि का सेवन भी ना करें.

  ● छठ पूजा का प्रसाद साफ-सुथरी जगह पर बनाना चाहिए.
उस जगह पर खाना नहीं खाएं जहां पर खाना पक रहा हो. 

  ● छठ व्रतियों को बिस्तर पर नहीं सोना चाहिए.

  ● प्रसाद बनाते वक्त भी खाना नहीं खाना चाहिए और नमक इत्यादि को ना छुएं. पूजा के दौरान हर किसी को साफ-सुथरे कपड़े पहनने चाहिए.

  ● छठ मइया के प्रति अगर कोई मान्यता रखी हो तो उसे जरूर पूरा करना चाहिए. भोजन ग्रहण करने से पहले सूर्य देवता को अर्घ्य जरूर देना चाहिए.

  ● बिना हाथ धुले पूजा के किसी भी सामान को ना छुएं. बच्चों को छठ पूजा का प्रसाद जूठा ना करने दें जब तक छठ पर्व संपन्न ना हो जाए.

  ● छठ पूजा के दौरान सात्विक भोजन करें. लहसुन-प्याज के सेवन से दूर रहें. 

  ● छठ पूजा में व्रत रख रहे लोगों को अपशब्दों और अभद्र भाषा का बिल्कुल इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

  ● छठ व्रत के दौरान घर पर मांसाहार लाना या इसका सेवन वर्जित है. इस दौरान लोगों को धूम्रपान भी नहीं करना चाहिए.



Kumar Neeraj

कोई टिप्पणी नहीं

शेयर करे

Popular Posts

Featured Post

घरेलू विवाद में शराबी पति ने पत्नी की पीट-पीट कर की हत्या

कटिहार/नीरज झा ;--कटिहार के कोढ़ा प्रखंड के रौतारा थाना के समीप घरेलू विवाद में  पति ने अपनी ही पत्नी को पीट-पीट कर हत्या कर देने का मामला ...

Blog Archive