शेयर करे

गणेश चतुर्थी के अवसर पर 3100 नव कन्याओं एवं महिलाओं द्वारा भव्य कलश यात्रा

गुरुवार को गणेश चतुर्थी के अवसर पर 3100 नव कन्याओं एवं महिलाओं द्वारा भव्य कलश यात्रा निकाली गई।पूर्व की भाँति इस वर्ष भी फलका ठाकुरबाड़ी मंदिर में गणेश महोत्सव के मौके पर श्री गणेश की विशाल प्रतिमा के स्थापना के साथ मेले का भी आयोजन किया गया है। जो 13 से 16 सितंबर तक चलेगा।




कलश यात्रा सह शोभा यात्रा में तीन हजार एक सौ महिलाओं व कन्याओं ने भाग लिया। गुरुवार की प्रातःसात बजे सभी महिलाओं ने निसुन्दरा बरण्डी नदी के तट पर पूजा अर्चना कर कलश से जल भरकर फलका बजार,गोपालपट्टी गाँव एवं पकड़ीया दुर्गा मंदिर,फलका हाट होते हुए फलका ठाकुर बाड़ी मंदिर में कलश यात्रा का समापन किया गया।कलश यात्रा की शुरुवात नारियल फोड़ कर किया गया।यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं ने जगह-जगह सड़क पर जल छिड़काव किया तथा कन्याओं को शीतल जल एवं शरबत ,ठंडा और लस्सी भी भेंट किए।सारा क्षेत्र गणपति बप्पा... के नारों से गुंजायमान होता नज़र आया।

कलश यात्रा के बाद धूमधाम से गणपति की पूजा अर्चना की गई।पुष्पांजलि व आरती में सैंकड़ों श्रद्धालुओं ने भाग लिया।तत्पश्चात प्रसाद वितरण भी किया गया।समूचा मंदिर परिसर भक्ति के वातावरण से सराबोर दिखाई दिया। एसएच-77 और फलका -कोढ़ा सड़क मार्ग पर करीब तीन घंटे तक वाहनों का परिचालन बंद कर दिया गया था।
----
 कलश यात्रा में सुरक्षा के दृष्टिकोण से कोढ़ा सर्किल इंस्पेक्टर सुनील कुमार पासवान,बीडीओ रेखा कुमारी, थानाध्यक्ष रवींद्र कुमार ,पोठिया ओपी अध्यक्ष अमित कुमार ,स्थानीय मुखिया प्रतिनिधि अब्दुल जब्बार , परमानंद शर्मा सहित पूर्व मुखिया लाला प्रसाद गुप्ता, मदन साह, राज किशोर चौधरी, सहित जगह भारी संख्या में महिला व पुरुष पुलिस बल  तैनात दीखे। इस दौरान स्वस्थ विभाग के तरफ से चलंत आपतकालीन स्वास्थ्य सेवा के कर्मी भी तैनात दीखे।
---

    इस अवसर मंदिर प्रांगण को भव्य पंडाल एवं रंगीन रोशनियों से सजाया गया।भगवान श्री गणेश के दर्शन के लिये आने वाले श्रद्धालुओं का ताँता लगा रहा।लोगों ने मेले का भी आनंद लिया।
---
इस विशाल भव्य शोभा यात्रा में फलका सहित पकड़िया ,गोविंदपुर, गोपाल पट्टी, बरेटा व गोपालपट्टी घाट, बिंदटोली ,सोहथा,टपुवा,लाली सिंघीया, राहटा, बभनी और मोरसंडा गाँव के सैकड़ों कुंवारी कन्याओं ने भाग लिया|

Kumar Neeraj


©www.katiharmirror.com
एक टिप्पणी भेजें
शेयर करे

Popular Posts

Featured Post

छठ का दौरा लेकर जा रहे युवक को स्कॉर्पियो ने रौंदा

कटिहार/बरारी/नरेश चौधरी:--कटिहार के बरारी के रेफरल अस्पताल के समीप छठ घाट पर जा रहे छठ का  दौरा लेकर  40 वर्ष वरूण कुमार को अनियंत्रित स्कॉर...

Blog Archive