शेयर करे

उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालय मोरसंडा का मुखिया ने किया औचक निरीक्षण

फलका:गुरुवार को फलका प्रखंड क्षेत्र के मोरसंडा उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालय का पंचायत के मुखिया गोपाल कृष्ण ने औचक निरीक्षण कर स्कूल के पठन पाठन ,एमडीएम और साफ सफाई का जायजा लिया।


औचक निरक्षण में स्कूल में काफी अनियमिता सामने आया। नव निर्मित हाई स्कूल में वर्ग 9 व 10 के बच्चे जमीन पर दरी बिछाकर पढ़ाई कर रहे थे। जिस कारण बच्चों के कुल 287 छात्र-छात्राओं के नामांकन में महज 23 बच्चे मौजूद थे। जबकि उपलब्ध जानकारी के मुताबिक वर्ष 2018 के फरवरी माह में ही विभाग द्वारा आठ लाख रुपये का आवंटन किया जा चुका है। जिसमें पांच लाख रुपया बैंच डेस्क तथा तीन लाख रुपये रसायन सामग्री के लिए आवंटित है। बावजूद सामग्री का खरीद नहीं किया कई प्रश्नों को उत्पन्न करता है।





 मुखिया व ग्रामीणों का कहना है कि सरकारी राशि के बन्दरबांट के उद्देश्य से सात माह बाद भी सामग्री की खरीद नहीं कि गयी है।इसके अलावा निरीक्षण में एमडीएम  योजना में हेरा-फेरी को लेकर विद्यालय में बच्चों की हाजिरी भी दोपहर बाद बनाया जाता है  शिक्षा व्यवस्था पूरी तरह उच्च विद्यालय एवं मध्य विद्यालय में चरमरा गई है। स्कूल में साफ सफाई नाम की चीज विद्यालय में नहीं है।गंदगी का अंबार  मिला। शिक्षा दिवस पर विद्यालय में कोई कार्यक्रम का आयोजन नहीं होना विद्यालय की दुर्दशा को दर्शाता है।निरीक्षण में पाया गया कि उत्क्रमित मध्य विद्यालय में कुल नामांकित बच्चों की संख्या 726 है ,वहीं उपस्थित 180 दिखाया गया वह भी आनन -फानन में ।

रसोईघर की हालत भी जर्जर है गैस उपलब्ध रहने के बावजूद मकई के थोथला से खाना बनाया जा रहा है जो किसी भी हादसा का गवाह बन सकता है।मुखिया गोपाल कृष्ण का आरोप है कि बच्चों के भविष्य से प्रभारी प्रधानाध्यापक रेहाना खातून की खिलवाड़ कर रही है।गुरुवार को मेनू के अनुसार खाने में चावल दाल और हरी सब्जी देना है परंतु निरीक्षण में पाया गया कि हरि सब्जी के बदले सिर्फ आलू परोसा जा रहा है।मुखिया व वार्ड 5 के पंच सदस्य अजय कुमार ने पूरे व्यवस्था को लेकर जिलाधिकारी से जांच करने की मांग की है।विद्यालय प्रधान के प्रति पूरे गांव में आक्रोश व्याप्त है। मुखिया का कहना था कि अनियमितता को लेकर पूर्व में भी विभाग को प्रभारी प्रधानाध्यापक रेहाना खातून के खिलाफ ग्रामीणों ने आवेदन दिया जबकि प्रभारी प्रधानाध्यापक रेहाना खातून ने खुद को निर्दोष बताई है। वहीं मामले में प्रभारी बीईओ राम पुकार महतो ने बताया कि शिकायत मिली है मामले में जाँच कर आवश्यक कारवाई की जाएगी।

--विद्यालय में है अनिमितता ओर है गंदगी का अंबार विद्यालय में 12 बजे तक छात्र- छात्राओं का नहीं बना था हाजिरी|


इफ़्तेख़ार,फलका, कटिहार












©www.katiharmirror.com
एक टिप्पणी भेजें
शेयर करे

Popular Posts

Featured Post

छठ का दौरा लेकर जा रहे युवक को स्कॉर्पियो ने रौंदा

कटिहार/बरारी/नरेश चौधरी:--कटिहार के बरारी के रेफरल अस्पताल के समीप छठ घाट पर जा रहे छठ का  दौरा लेकर  40 वर्ष वरूण कुमार को अनियंत्रित स्कॉर...

Blog Archive