शेयर करे

कटिहार में भी आरोग्य योजना की हुई शुरुआत

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना आम जनों के लिए आज से शुरू हो गया कार्यक्रम को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा रांची से इस समारोह को तथा पटना में माननीय मुख्यमंत्री ने इस योजना की शुरुवात की जिसका  लाइव प्रसारण किया गया ।






इस योजना का मकसद समाज का हर जरूरतमंद व्यक्ति समुचित स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ ले पाएगा ।  कटिहार समाहरणालय स्थित सभागार में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की  लॉन्चिंग  की गई इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम मैं जिले के सदर विधायक तारकिशोर प्रसाद भाजपा MLC आशोक अग्रवाल तथा कई जन प्रतिनिधि मौजूद रहे ।





जिले के कई आला अधिकारियों के नदारत से कटिहार मैं इस योजना का शुभारंभ कटिहार  जिले के सिविल सर्जन और उप विकाश आयुक्त ने किया । सिविल सर्जन मुर्तजा अली ने बताया प्रयेक परिवार को प्रत्येक वर्ष 5 लाख तक का प्रति परिवार चिकित्सकीय सहायता दी जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार की यह कोशिश है कि कोई भी गरीब एवं जरूरतमंद परिवार इस योजना के लाभ से वंचित न रहे।




इस योजना के लाभार्थियों का चयन सामाजिक आर्थिक एवं जातिगत जनगणना 2011 में निर्धारित पात्रता के आधार पर की गई है पर जिन व्यक्तियों का नाम इस सामाजिक आर्थिक जातिगत जनगणना की सूची में नहीं है वैसे व्यक्ति भी इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते  हैं। इसके लिए अलग से मानदंड बनाए गए हैं। वैसे परिवार जिनका एक ही कमरे के कच्चे मकान हो या वैसे परिवार जिसमें कोई व्यस्क 16 से 59 आयु वर्ग का न हो अथवा वैसे परिवार जिनकी मुखिया महिला हैं तथा परिवार के कोई सदस्य 16 से 59 आयु वर्ग के नहीं है, वैसे परिवार भी जिन के सभी सदस्य दिव्यांग हैं, अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति परिवार तथा भूमिहीन परिवार जिनके सदस्य मजदूरी से जीवन यापन करते हैं।




इस तरह के परिवारों का अगर सामाजिक आर्थिक जातिगत जनगणना की सूची में नाम शामिल न भी हो तो भी वह इस योजना का फायदा उठा सकते हैं।
    उप विकाश आयुक्त अनिल कुमार पाण्डे  ने कहा निजी अस्पतालों में भी इलाज करवाता है तो वहां भी उन्हें इलाज के पैसे देने की जरूरत न होगी


कुमार नीरज


©www.katiharmirror.com
एक टिप्पणी भेजें
शेयर करे

Popular Posts

Featured Post

कटिहार के मनसाही महियारपुर में जुआ और अंग प्रदर्शन का जमकर हुआ प्रदर्शन

जुआ और बंगाल के नर्तकी के द्वारा  अंग प्रदर्शन  के लिए याद रहेगा इस बार मनसाही का त्योहारों का मौसम   दीपावली के कुछ दिन पूर्व से लेकर छठ तक...

Blog Archive