शेयर करे

भगवा रंग मैं रंगा कटिहार , बोल बम के जयकारों से भक्तिमय हुवा पूरा सूबा।

पुराणों और धर्म ग्रंथों मैं भगवान भोले नाथ की पूजा के लिए सावन के महीने की महिमा का अत्यधिक महत्व बताया गया है |इस लिये भोलेनाथ के भक्त सावन महीने में कांवर लेकर भगवान भोलेनाथ के जलाअभिषेक करने निकलते हैं ।
सावन के आखरी दिन कटिहार के मनिहारी से पवित्र गंगा जल कवर में भर कर  भगवान भोले भंडारी के भक्त पैदल कई किलोमीटर चलकर जिले के विभिन्न शिवालय के साथ साथ छोटी देबघर के नाम से जाने जानेवाली बाबा गोरखनाथ में जलाभिषेक कर भगवान भोले भंडारी को खुश करते है ।

katihar





मनिहारी से चल कर जब दुर्गा स्थान पहुँचते है कवर लेकर भक्त तो उनके लिये सारी सुबिधाये लेकर यहाँ के उत्साही युवा दुर्गा स्थान कावरिया सेवा समिति के बैनर तले लेकर निस्वार्थ भाव से खड़ी रहती है  जिसका उद्घाटन कटिहार के लोकप्रिय विधायक श्री तारकेश्वर प्रसाद, कटिहार नगर निगम के मेयर श्री विजय सिंह,डिप्टी मेयर मंजूर खान तथा बरारी की लोकप्रिय महिला नेत्री कविता कश्यप ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेई को पुष्प अर्पित कर किया और कार्यक्रम की शुरुआत की ।


दुर्गा स्थान कावरिया सेवा समिति ने आये लाखो कावरिया के लिये अलग अलग स्टोल की ब्यवस्था की थी जिनमे फल खीर पूड़ी खिचड़ी शुद्ध पीने का पानी ब्यवस्था किये हुये थे और इनमैं इनके वालंटियर्स बिना रुके बिना थके हारे सेवा में जी जान से लगे हुये थे । लायंस क्लब जैसी स्वयं सेवी संस्था भी मेडिकल की टिम लेकर शिब भक्त कावरिया को निशुल्क सुविधा दे रही थी  ।


भीषण गर्मी के बाद बारिश  होने से दुर्गा स्थान का मैदान कीचड़ मय हो गया जगह जगह पानी लग जाने के बाद भी सेवा समिति के लोग और कावरियों का जोश कम नही हुवा| बोल बम के जय करो से गुंजायमान रहा  पूरा क्षेत्र|

सम्मलेन में बतौर मुख्य अतिथि  मानीय एमएलसी श्री आशोक अग्रवाल खुद  मोर्चा सभाल कर आम लोगो से हो रहे परेशानी को पूछा और दूर करने का प्रयास करते देखे गये ।


जैसे जैसे रात बितती गयी भगवान भोले भंडारी के भक्तों का जोश परवान चढ़ता गया कोलकाता से आये आवाज के जादूगर के नाम से महशूर गायिका दीपिका ओझा और विशाल ओझा तथा कानपुर से सरोज पांडे पटना बिहार की माटी से जन्मी वैष्णवी ने आपने सुरऔर ताल से भक्ति का समा बांधे रखा|


कुमार नीरज


©www.katiharmirror.com
एक टिप्पणी भेजें
शेयर करे

Popular Posts

Featured Post

छठ का दौरा लेकर जा रहे युवक को स्कॉर्पियो ने रौंदा

कटिहार/बरारी/नरेश चौधरी:--कटिहार के बरारी के रेफरल अस्पताल के समीप छठ घाट पर जा रहे छठ का  दौरा लेकर  40 वर्ष वरूण कुमार को अनियंत्रित स्कॉर...

Blog Archive