शेयर करे

बाढ़ पूर्व है मुकम्मल तैयारी डीएम,पूनम

बाढ़ पूर्व है मुकम्मल तैयारी डीएम,पूनम 

फोटो कैप्शन:-तटबंध निरीक्षण करती डीएम व अन्य


 

कटिहार/आजमनगर


बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल सालमारी अंतर्गत अतिसंवेदनशील बिंदुओं पर बाढ़ पूर्व मुकम्मल तैयारी है.उक्त बातें डीएम पूनम ने तटबंध निरीक्षण क्रम में बुधवार को कही है।





डीएम बुधवार को निर्धारित कार्यक्रम के तहत आजमनगर प्रखंड मुख्यालय पहुंची थीं.जहाँ तटबंध निरीक्षण से पूर्व प्रखंड में चल रहे विभिन्न योजनाओं से संबंधित संचिकाओं की जांच कर संबंधित अधिकारी को आवश्यक निर्देश देते दिखीं वहीं आलमपुर पंचायत अंतर्गत वार्ड संख्या 11में मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के तहत हुए कार्यों का निरीक्षण कर कार्य पर संतोष जताई साथ हीं इसी वार्ड में मो.खलील के घर पहुंच कर सभी महिलाओं से क्रमशःबात करते हुए उनसे जानने का प्रयास किया कि उन तक  सरकार की चल रही योजनाओं का कितना लाभ मिल रहा अथवा नहीं।









लोगों के बीच इस बात को लेकर चर्चा रही कि डीएम डोर टू डोर घर घर पहुंच लोगों को हो रही समस्याओं से अवगत हुई.यहाँ से डीएम का काफिला तटबंध की तरफ बढ़ा जहाँ बढ़ते जलस्तर के बीच संवेदनशील बिंदुओं का निरीक्षण नहीं करते हुए  तटबंध चौड़ीकरण कार्य का निरीक्षण की जहाँ डीएम पूनम ने चौड़ीकरण कार्य में बिजली के पोल व तार से उतपन्न हो रही बाधाओं को दूर करने के लिए बिजली विभाग के उपस्थित जेई मोनू कुमार को आवश्यक दिशा निर्देश दी.वहीं लोगों ने आरटीपीएस की लचर स्थिति व पॉवर सब स्टेशन निर्माण की धीमी गति से भी अवगत कराते दिखे डीएम के किये गए दावे कि इस बार बाढ़ पूर्व मुकम्मल तैयारी पर कहते नजर आए कि हर वर्ष अधिकारी तटबंध पर सरकार के रुपये को पानी की तरह बहा मजबूती का दंभ भरते आये हैं।






बावजूद तटबंध टूटते रहे हैं.अब देखने वाली बात यह होगी कि इस बार अधिकारियों के किये जा रहे तटबंध मजबूती के दावे कितने कारगर शाबित होते हैं.यह महानंदा नदी के घटते बढ़ते जलस्तर के बीच वक्त पर मालूम होगा हलांकि बाढ़ पूर्व संघर्षात्मक कार्य के लिए डीएम के निर्देश पर बाढ़ विभाग सालमारी बालू भर बोरी भंडारित करने में लगी हुई है.लेकिन लोग यहाँ भी सवाल उठा रहे कि बोरी भर कर रखी जा रही अच्छी बात है.लेकिन आपात स्थिति में आक्रामक बिंदुओं तक लगभग20किलोमीटर की दूरी में बालू भरी बोरी पहुँचा पाना कितना संभव हो पायेगा यह आने वाला समय बतायेगा।




इस दौरान डीएम के साथ एसडीओ बारसोई पवन कुमार मंडल,सीडीपीओ कदवा,पीओ अवनी कुमार सिंह, विद्युत जेई मोनू कुमार,सालमारी बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता सच्चिदानंद साह,मनरेगा कनीय अभियंता राजीव कुमार,आमिर हमजा आदि अधिकारियों के अलावे कई जनप्रतिनिधि भी उपस्थित रहे.

कहती हैं डीएम:-

डीएम पूनम ने निरीक्षण के बाद कटिहार मिरर से वार्ता क्रम में कही कि प्रखंड में विभिन्न योजनाओं से संबंधित संचिकाओं का अवलोकन व बाढ़ पूर्व तैयारी को लेकर सुरक्षा व्यस्था की जांच की गई। पूछे जाने पर बताई कि इस बार सरकार के निर्देश पर बाढ़ पूर्व मुकम्मल तैयारी की गई है।स्थानीय लोगों को चिंता करने की जरूरत नहीं लेकिन खुद में लोगों को भी सजग रहने की बात कह गयी.




तुषार शांडिल्य

एक टिप्पणी भेजें
शेयर करे

Popular Posts

Featured Post

दर्जन भर नकाबपोश अज्ञात लोगो ने मवेशी से लदा 10 वाहन पकड़ कर थाने पहुँचाया

कटिहार के कदबा थाना क्षेत्र के  पूर्णिया सोनैली मुख्य पथ पर शिवगंज के समीप दर्जन भर नकाबपोश  अज्ञात लोग मवेशी से लदा 10 वाहन पकड़ कर थाना म...

Blog Archive