बाढ़ प्रभावित परिवारों के फसल क्षति, गृह क्षति अनुदान एवं राशि भुगतान की डीएम ने की समीक्षा

Katihar News
बाढ़ प्रभावित परिवारों के फसल क्षति, गृह क्षति अनुदान एवं जी.आर. राशि भुगतान की डीएम ने की समीक्षा
कार्यों में उदासीनता बरतने के आरोप में अमदाबाद के प्रखंड कृषि पदाधिकारी पर प्राथमिकी दर्ज करने के आदेश कटिहार 15 दिसंबर 2017 वर्तमान वर्ष आई बाढ़ से प्रभावित परिवारों को सरकार के प्रावधान के मुताबिक फसल क्षति, गृह क्षति अनुदान, जी.आर. की राशि के भुगतान संबंधी कार्यों की समीक्षा करते हुए जिला पदाधिकारी, श्री मिथिलेश मिश्र ने अहमदाबाद प्रखंड के प्रखंड कृषि पदाधिकारी को बाढ़ जैसे अतिसंवेदनशील कार्यों में उदासीनता बरतने के कारण प्रभारी पदाधिकारी, आपदा प्रबंधन को उनके विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज करने का आदेश दिया।

 जिला पदाधिकारी ने समीक्षा के क्रम में निर्देश देते हुए कहा कि सभी अंचल पदाधिकारी एवं प्रखंड कृषि पदाधिकारी आपदा प्रबंधन से संबंधित कार्य को संवेदनशीलता के साथ करें एवं सरकार के प्रावधान के मुताबिक फसल क्षति, गृह क्षति अनुदान एवं आरटीजीएस के माध्यम से जी.आर. की राशि का भुगतान लाभुकों के बैंक खाते में अविलंब भेजना सुनिश्चित करें। समाहरणालय के सभाकक्ष में आयोजित समीक्षा बैठक के दौरान उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि मृतक अनुदान के लंबित मामले की दो दिनों के अंदर समीक्षा कर उसे अविलंब भुगतान करें। साथ ही नाव परिचालन से संबंधित प्रतिवेदन उसके निबंधन संख्या एवं फोटो के साथ अविलंब भेजने का निर्देश दिया। उन्होंने बैठक के दौरान जिला कोषागार में विभिन्न निकासी एवं व्ययन पदाधिकारी से संबंधित एसी/ डीसी विपत्र के सामंजन की स्थिति की समीक्षा की एवं निर्देश देते हुए कहा कि ऐसे लंबित विपत्रों का शीघ्र सामंजन सुनिश्चित करें। साथ ही एक से अधिक बैंक खाता संचालित हो तो उसे अविलंब बंद करते हुए अव्यवहृत राशि को 31 दिसंबर 2017 तक संबंधित शीर्षों में अविलंब जमा कराएं। यदि एक से अधिक खाता खोलने की आवश्यकता हो तो उसे सक्षम प्राधिकार से अनुमति के उपरांत ही खाता संचालित करें। जिले में विगत महीनों में आई बाढ़ से सामाजिक सेक्टर में हुए नुकसान एवं प्रभाव का जायजा लेने हेतु यूनिसेफ की टीम काम कर रही है। आज की बैठक में यूनिसेफ की ओर से पॉवर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से खासकर स्वास्थ्य, शिक्षा, लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण, बाल संरक्षण, शौचालय निर्माण, समेकित बाल विकास परियोजना आदि क्षेत्रों में हुए प्रभाव से संबंधित रिपोर्ट पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से यूनिसेफ के राज्य कोऑर्डिनेटर श्री घनश्याम मिश्र एवं इन कार्यों हेतु जिले में प्रतिनियुक्त यूनिसेफ के कोऑर्डिनेटर मो0 सादिक द्वारा प्रस्तुत किया गया। बैठक में उप विकास आयुक्त श्री अमित पांडे, सिविल सर्जन श्री राघवेंद्र प्रसाद सिंह, सभी अनुमंडल पदाधिकारी, सदर भूमि सुधार उप समाहर्ता, जिला स्तरीय पदाधिकारीगण, सभी प्रखंडों के वरीय पदाधिकारी सहित सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचल अधिकारी तथा तकनीकी विभाग के अभियंतागण उपस्थित थे।
Kumar Neeraj
 ©www.katiharmirror.com
एक टिप्पणी भेजें

Featured Post

गौशाला गुमटी पर होगा ६१ करोड़ ५७ लाख की लागत से फोर लेन पुल का निर्माण

कटिहार: कटिहार के गौशाला स्थित रेल गुमटी पर जल्दी ही पुल का सपना पूरा होने को है |61 करोड़ 57 लाख की लागत से जल्द ही यहाँ फोर लेन पुल का न...