जिला पदाधिकारी ने किया स्थानीय कई स्कूलों का निरीक्षण

कटिहार 2 नवंबर 2017 आज जिला पदाधिकारी, श्री मिथिलेश मिश्र ने स्थानीय राम पाड़ा मोहल्ला स्थित उर्दू मध्य विद्यालय का निरीक्षण किया।
निरीक्षण के क्रम में उन्होंने विद्यालय में शिक्षकों की संख्या एवं उनकी उपस्थिति, छात्रों की उपस्थिति, भवन की स्थिति, वर्ग संचालन आदि का मुआयना किया।
 निरीक्षण के दौरान उन्होंने विद्यालय में बच्चों की उपस्थिति संतोषजनक नहीं पाए जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि विद्यालय में बच्चों की उपस्थिति बढ़ाने हेतु स्थानीय पोषक क्षेत्र के लोगों से बात की जानी चाहिए। उन्होंने अपील की कि सभी स्थानीय लोग अपने बच्चों को निश्चित रुप से विद्यालय भेजें ताकि बच्चे पढ़ाई से वंचित नहीं हो सकें। विद्यालय के कमरों एवं आधारभूत संरचना के अवलोकन के पश्चात जिला पदाधिकारी ने निर्देश देते हुए कहा कि विद्यालय के छोटे बच्चे सुबह में नहीं आ पाते होंगे, अतः इस विद्यालय को एक ही पाली में सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक चलाया जाए।
 इस आशय का निर्णय विद्यालय शिक्षा समिति की बैठक में लिया जाए। विद्यालय शिक्षा समिति की नियमित बैठक संचालित की जाए। उन्होंने विद्यालय के रखरखाव हेतु विद्यालय निधि में उपलब्ध राशि से समुचित व्यवस्था सुनिश्चित कराने एवं साफ सफाई का भी समुचित प्रबंध करने का निर्देश दिया। जिला पदाधिकारी द्वारा इस विद्यालय के निकट स्थित प्रारंभिक विद्यालय, बैगना का भी निरीक्षण किया गया। उक्त विद्यालय के सामने सड़क पर स्थित नाला एवं बगल में स्थित सामुदायिक भवन के निर्माण एवं साफ सफाई हेतु नगर निगम के महापौर को उन्होंने निर्देश दिया।
इसके पश्चात जिला पदाधिकारी ने श्यामा संस्कृत विद्यालय, मध्य विद्यालय, गामी टोला का भी निरीक्षण किया एवं आवश्यक निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान साथ चल रहे सर्व शिक्षा अभियान के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, श्री विद्यासागर सिंह को उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि शहरी क्षेत्र के प्राथमिक एवं मध्य विद्यालयों की वार्डवार सूची एवं उसमें कार्यरत शिक्षकों की संख्या तथा छात्र संख्या का आंकड़ा तैयार कर अविलंब उपलब्ध कराएं ताकि नगर निगम के माध्यम से जहां शिक्षकों की कमी है, उसे दूर किया जा सके। स्कूलों के निरीक्षण के क्रम में कटिहार नगर निगम के महापौर, श्री विजय सिंह, उपमहापौर, श्री मंजूर खान सहित स्थानीय अन्य गणमान्य लोग एवं स्थानीय आमजन उपस्थित थे। स्थानीय लोगों ने जिला पदाधिकारी की इस पहल के लिए कृतज्ञता प्रकट की।
©www.katiharmirror.com
एक टिप्पणी भेजें

Featured Post

सड़क निर्माण में अनियमितता,ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन

कटिहार \वी सी झा : प्रखंड क्षेत्र के हरनागर पंचायत में पंचमवित्त योजना की राशि से निर्मित होने वाली सड़क निर्माण कार्य में अनियमितता को ...