Katihar बिहार के कटिहार में सामने आया आधार घोटाला

जिस आधार कार्ड को सरकार ने देश के आम आदमी के सबसे पुख्ता पहचान पत्र बनाया है उसी आधार कार्ड के नाम पर कटिहार में अवैध वसूली हो रही है ।
कटिहार के फलका ब्लॉक स्थित पोठिया बाजार में नया आधार कार्ड बनाने के लिए CSC एजेंसी के बैनर तले खुलेआम 150 रुपये वसूले जा रहे है । आधार कार्ड के नाम पर पैसे वसूले जाने का एक वीडियो भी वायरल हुआ है जिसमें कटिहार के  CSC के एक ऑपरेटर शेखर कुमार साफ साफ आधार कार्ड बनाने के नाम पर लोगों से 150 रुपये लेते और मांगने दिखाई दे रहे है । कटिहार में नए आधार कार्ड बनाने का ये सिलसिला पिछली 11 तारीख से शुरु हुआ है..लेकिन आधार के नाम पर वसूली की ये तस्वीरे भ्रष्ट सिस्टम पर सवालिया निशान लगा रही है ।। सवाल ये है कि
जब सभी आधार केंद्र को सरकारी स्थान पर शिफ्ट करने की जद्दोजहद चल रही है तो इस नए आधार केंद्र को निजी जगह संचालित करने की अनुमति किसने और कैसे दी?

जब UIDAI ने आधार बनाने के लिए ऑपरेटर की अनुमति को फिलहाल होल्ड पर रखा है तो इस केंद्र के ऑपरेटर को क्रेडेंशियल यानि अनुमति कैसे मिली

विडीयो में आधारकार्ड बना रहे ऑपरेटर की माने तो 60 हजार से 70 हजार रुपये की रिश्वत देकर इसे आधारकार्ड बनाने का ये काम मिला है । मतलब साफ है पैसे लेकर आधार कार्ड बनाने का काम देने वालों का एक बड़ा नेटवर्क इस इलाके में सक्रिय है जो UIDAI और एजेंसी दोनों के साथ साथगांठ से हर दिन लाखो रूपए कमा रहा है! ऐसे में UIDAI व एजेंसियों के कार्यशैली पर ये बड़ा सवालिया निशान है !



सवाल बड़े है जिसका जबाब UIDAI और CSC से पूछे जाना चाहिए क्योकि सवाल नहीं पूछे गए तो उन लोगों का हौसला कायम नहीं रह पाएगा जो ईमानदारी से आधार ऑपरेटर बनने की कतार में पिछले 3 महीने से खड़े हैं ।
जरुरत है ऐसे दलाल और ऐसे लोगो को पकड़कर इन पर तुरंत कार्रवाई करने की..और नहीं ये भ्रष्ट नहीं पकड़े गए तो लूट बदस्तूर जारी रहेगी ।।! हम अपनी अगली पड़ताल में ऐसे ही कई चेहरे बेनकाब करेंगे जो इस अवैध धंधे में आकंड डूबे हुए है !
नीरज झा , कटिहार


©www.katiharmirror.com
एक टिप्पणी भेजें

Featured Post

सड़क निर्माण में अनियमितता,ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन

कटिहार \वी सी झा : प्रखंड क्षेत्र के हरनागर पंचायत में पंचमवित्त योजना की राशि से निर्मित होने वाली सड़क निर्माण कार्य में अनियमितता को ...