नागरिकों को मतदाता सूची में जोड़ने में हिस्सा लें नेहरू युवा केंद्र एवं जीविका के कार्यकर्ता--जिला पदाधिकारी

18 वर्ष एवं उसके ऊपर आयु के नागरिकों का नाम मतदाता सूची में जोड़ने हेतु बढ़-चढ़कर हिस्सा लें नेहरू युवा केंद्र एवं जीविका के कार्यकर्ता--जिला पदाधिकारी




14 अक्टूबर एवं 21 अक्टूबर को नवमतदाताओं का नाम मतदाता सूची में जोड़ने हेतु चलेगा। विशेष अभियान सभी बूथों पर उपलब्ध रहेंगे बूथ स्तरीय पदाधिकारी।  भारत निर्वाचन आयोग नई दिल्ली के निर्देश के आलोक में निर्वाचक सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण हेतु कार्यक्रम चलाया जा रहा है। जिन नागरिकों/युवाओं की उम्र 1 जनवरी 2018 को 18 वर्ष पूरी हो गई है या उससे अधिक है, उनका नाम मतदाता सूची में शामिल किया जाना है।

इसके लिए 4 अक्टूबर 2017 से संपूर्ण जिले में अभियान चलाया जा रहा है, जो 31 अक्टूबर 2017 तक चलेगा। आगामी 14 अक्टूबर को एवं 21 अक्टूबर को विशेष अभियान की तिथि निर्धारित की गई है, जिसमें वैसे मतदाता जिनका नाम मतदाता सूची में शामिल नहीं है, वह अपना नाम जुड़वा सकते हैं। उक्त दोनों तिथियों को जिले के सभी बूथों पर बूथ स्तरीय पदाधिकारी मौजूद रहेंगे। उक्त अभियान की समीक्षा हेतु विभिन्न राजनीतिक दलों के महिला प्रकोष्ठ के पदाधिकारियों, नेहरु युवा केंद्र के स्वयंसेवकों तथा जीविका के प्रखंड कार्यक्रम प्रबंधकों के साथ आहूत बैठक में इस आशय की जानकारी देते हुए जिला पदाधिकारी श्री मिथिलेश मिश्र ने कहा कि कटिहार जिले में जनसंख्या के पुरुष महिला अनुपात के मुताबिक महिला वोटरों की संख्या कम है।

लिंगानुपात में जहां कटिहार जिले में 1000 पुरुषों पर 919 महिलाएं हैं जबकि निर्वाचक सूची में 1000 पुरुषों पर मात्र 888 महिलाएं ही हैं। इस प्रकार जनसंख्या के आधार पर निर्वाचक सूची में 31 का अंतर है। इसी अंतर को कम करने के उद्देश्य से आगामी 14 अक्टूबर एवं 31 अक्टूबर 2017 को विशेष कैंप का आयोजन किया जा रहा है। उक्त निर्धारित तिथि को सभी मतदान केंद्रों पर बीएलओ प्रारूप निर्वाचक सूची एवं आवश्यक संख्या में प्रयुक्त होने वाले प्रपत्र 6, 7, 8 एवं 8(क) के साथ उपस्थित रहेंगे। जिला पदाधिकारी ने इस अभियान को सफल बनाने के उद्देश्य से जीविका के प्रखंड कार्यक्रम प्रबंधक तथा नेहरु युवा केंद्र के समन्वय एवं स्वयंसेवकों को विशेष निर्देश देते हुए कहा कि आप अपने- अपने क्षेत्रों में ऐसे नवमतदाताओं को खासतौर पर महिला वोटरों को चिन्हित कर उनको संबंधित मतदान केंद्र तक ले जाएं और उनका निर्धारित प्रपत्र भरवा कर मतदाता सूची में नाम जोड़ने के इस कार्य मे बढ़-चढ़कर हिस्सा लें। जीविका के सभी सदस्य समूह के माध्यम से लोगों को बताएं और उन्हें मतदाता सूची में नाम जुड़वाने हेतु प्रेरित करें। उन्होंने इस बाबत विभिन्न राजनीतिक दलों के महिला प्रकोष्ठ के प्रतिनिधियों से अपील की कि आप अपने-अपने संबंधित क्षेत्रों में खासतौर पर महिला वोटरों को मतदाता सूची में नाम जुड़वाने हेतु विशेष अभियान की निर्धारित तिथि को संबंधित मतदान केंद्रों पर ले जाएं एवं अधिक से अधिक महिला मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में जुड़वाने हेतु विशेष पहल करें। बैठक समीक्षा बैठक के दौरान उप निर्वाचन पदाधिकारी, स्थापना उप समाहर्ता, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा, नेहरू युवा केंद्र के समन्वयक एवं स्वयंसेवक सहित विभिन्न प्रखंडों के जीविका के प्रखंड कार्यक्रम प्रबंधक उपस्थित थे।
©www.katiharmirror.com
एक टिप्पणी भेजें

Featured Post

सरकारी डोंगल की कहानी- पास्पोर्ट की ज़ुबानी

कटिहार:|कुमार नीरज: अगर आप विदेश दौरा करने को सोच रहे है तो होशियार हो जाइये  | सरकार लाख दावा करले डिजिटल इंडिया साइनिंग इंडिया की लेक...