Sunday, November 05, 2017

Katihar कटिहार में पहली बार आयोजित होगी फ़िल्म महोत्सव।।


बाल दिवस के अवसर पर कटिहार जिले में पहली बार तीन दिवसीय बाल फिल्म महोत्सव का आयोजन किया जाएगा जो 14 नवंबर से 16 नवंबर तक चलेगा।
उक्त आशय की जानकारी जिला पदाधिकारी, श्री मिथिलेश मिश्र ने दी। जिले में आयोजित हो रहे प्रथम बाल फिल्म महोत्सव की आयोजन की तैयारी को लेकर नगर निगम कटिहार के सभाकक्ष में आहूत सिनेयात्रा, कटिहार चैप्टर की द्वितीय बैठक को संबोधित करते हुए जिला पदाधिकारी ने बताया कि विगत 26 जून 2017 को नशामुक्ति दिवस के अवसर पर सिनेयात्रा कटिहार चैप्टर का गठन किया गया था एवं इसकी पहली बैठक हुई थी। आज इसकी द्वितीय बैठक है।


 उन्होंने सिनेयात्रा कटिहार चैप्टर के उपस्थित सदस्यों को संबोधित करते हुए कहा कि आगामी 14 नवंबर से 16 नवंबर तक प्रस्तावित बाल फिल्म महोत्सव में कुल 9 फिल्में दिखाई जाएंगी, जिसमें आठ बाल फिल्म होंगे जो बच्चों के लिए दिखाई जाएंगी। स्वच्छता पर आधारित एक अन्य फिल्म टॉयलेट- एक प्रेम कथा का भी प्रदर्शन होगा, जो जनप्रतिनिधियों, पदाधिकारियों एवं अन्य वयस्कों के लिए प्रदर्शित की जाएंगी। उन्होंने बताया कि स्वच्छता एवं खुले में शौच से मुक्ति हेतु सरकार ने अभियान चला रखा है और जिले में भी उसके अनुरूप मिशन मोड में हम लोग काम कर रहे हैं। इसके लिए आवश्यक है कि इन समाजपरक मुद्दों पर जागरूकता लाई जाए और ऐसे महोत्सव के माध्यम से भी ऐसे जनसरोकार के मुद्दों पर आम जनमानस को संवेदनशील बनाया जाए। उन्होंने जानकारी देते हुए कहा कि बाल फिल्म महोत्सव के दौरान स्कूली बच्चों के द्वारा बनाई गई पेंटिंग को भी डिस्प्ले किया जाएगा। इसके लिए उन्होंने सरकारी एवं गैर सरकारी विद्यालयों से विद्यालयवार तीन-तीन प्रविष्टियां प्राप्त कर उसे प्रदर्शित करने का निर्देश दिया। उन्होंने बताया कि सर्वश्रेष्ठ 3 पेंटिंग के छात्र छात्राओं को प्रथम पुरस्कार के रुप में ₹5000, द्वितीय पुरस्कार के रूप में ₹3000 एवं तृतीय पुरस्कार के रूप में ₹2000 दिए जाएंगे।

 पेंटिंग का थीम स्वच्छ कटिहार होगा। उन्होंने कहा कि इसके साथ-साथ महोत्सव के बाद भी एक ऐसी ही अन्य प्रतियोगिता आयोजित होगी, जिसमें बच्चों के द्वारा मोबाइल या अन्य माध्यम द्वारा स्वच्छता विषय पर 2 से 5 मिनट की डॉक्यूमेंट्री फिल्म बनाई जाएगी। इसमें भी विद्यालयवार तीन-तीन डॉक्यूमेंट्री की प्रविष्टियां प्राप्त की जाएंगी एवं सर्वश्रेष्ठ डॉक्यूमेंट्री हेतु प्रथम पुरस्कार के रूप में ₹10000 द्वितीय पुरस्कार के रुप में ₹5000 एवं तृतीय पुरस्कार के रूप में ₹3000 की राशि दी जाएगी।

 इन प्रतियोगिताओं सफल आयोजन हेतु उन्होंने सरकारी विद्यालयों के लिए जिला शिक्षा पदाधिकारी एवं निजी विद्यालयों के लिए प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के माध्यम से आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। सिनेयात्रा कटिहार चैप्टर की आज की बैठक में आगामी बाल फिल्म महोत्सव के सफल आयोजन हेतु फेस्टिवल चेयरमैन के रूप में जिला पदाधिकारी, श्री मिथिलेश मिश्र को मनोनीत किया गया एवं नगर आयुक्त श्री अजय कुमार ठाकुर की अध्यक्षता में संयोजक दल का गठन किया गया, जिसमें भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी कटिहार की ओर से श्री अनिल चमड़िया, श्री विमल सिंह बेगानी, जिला जल स्वच्छता समिति, नगर निगम कटिहार एवं प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के श्री बी0 के0 सिंह को शामिल किया गया, जिनपर उक्त बाल फिल्म महोत्सव के सफल आयोजन की भी जिम्मेवारी होगी। सिनेयात्रा कटिहार चैप्टर के संस्थापक सदस्य श्री रविराज पटेल ने जानकारी देते हुए कहा कि भारतीय चिल्ड्रेन फिल्म सोसायटी की ओर से प्रस्तावित फिल्म महोत्सव में प्रदर्शित की जाने वाली फिल्मों का अनुमोदन प्राप्त हो चुका है। फिल्म महोत्सव के दौरान सभी फिल्में स्थानीय नगर भवन में प्रदर्शित की जाएंगी। उन्होंने बताया कि फिल्मों का प्रदर्शन सुबह 10:30 बजे से शाम 6:30 बजे तक होगा एवम प्रत्येक फिल्मों के पूर्व डॉक्यूमेंट्री फिल्म का भी प्रदर्शन किया जाएगा। बैठक के दौरान नगर निगम के महापौर श्री विजय सिंह, उप महापौर श्री मंजूर खान, नगर आयुक्त श्री ए0 के0 ठाकुर, सिने यात्रा कटिहार के संस्थापक सदस्य श्री रविराज पटेल, श्री विमल सिंह बेगानी, दुरदर्शन और आकाशवाणी के संवाददाता श्री मुकेश चौधरी, श्री भुवन प्रसाद अग्रवाल, श्री सूरज कुमार राय, प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के श्री निखिल कुमार, श्री बी0 के0 सिंह सहित सिनेयात्रा कटिहार चैप्टर के अन्य सदस्यगण भी शामिल थे। जिन्हें आयोजन समिति का सदस्य बनाया गया है।
Kumar Neeraj
 ©www.katiharmirror.com

No comments:

Get Katihar Mirror on Google Play

Katihar News App (Katihar Mirror) https://play.google.com/store/apps/details?id=sa.katiharmirror.com

Scroling ad