Tuesday, October 24, 2017

Katihar युवा महोत्सव हेतु नामांकन सख्या पर्याप्त नहीं


जिला पदाधिकारी ने युवा महोत्सव हेतु प्रखंडों से आ रही कलाकारों की सूची की समीक्षा की, कहा- नामांकन की संख्या पर्याप्त नहीं राज्य स्तरीय युवा महोत्सव हेतु विभिन्न कला विधाओं में कटिहार जिले से कलाकारों की टीम का चयन कर भेजे जाने की चल रही है। इसके लिए सभी प्रखंडों से 24 अक्टूबर तक विभिन्न विधाओं में कलाकारों की सूची मांगी गई है।


 अब तक जो सूची प्राप्त हुई है, उसकी समीक्षा के क्रम में जिला पदाधिकारी, श्री मिथिलेश मिश्र ने असंतोष व्यक्त करते हुए कहा कि विभिन्न विधाओं के लिए प्राप्त नामांकन काफी कम है, जबकि स्थानीय स्तर पर इन विधाओं के लिए इससे अधिक कलाकार हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि इस पर और अधिक काम करने की जरूरत है। इसके लिए उन्होंने शिक्षा विभाग के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, श्री अजय कुमार सिंह को निर्देश देते हुए कहा कि जिले के विभिन्न हाई स्कूल में समूह गायन समूह, लोक नृत्य, एकांकी नाटक, शास्त्रीय नृत्य, शास्त्रीय गायन, शास्त्रीय वादन, हारमोनियम वादन, वक्तृता प्रतियोगिता, लोकगाथा गायन, लोकगीत, सुगम संगीत, वायलिन वादन, सरोद वादन, शहनाई, पखावज, ध्रुपद-धमाड़ तथा चाक्षुष कलाओं के लिए चित्रकला, हस्तशिल्प, मूर्तिकला, फोटोग्राफी इत्यादि की प्रतियोगिता आयोजित कराकर अच्छे प्रतिभागियों का चयन कर प्रखंड वार सूची उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।

साथ ही जिला स्तर पर संगीत एवं नृत्य के संचालित संस्थानों की सूची एवं उसमें प्रशिक्षित कलाकारों को भी शामिल करने हेतु विशेष पहल करें। उन्होंने जिला स्तरीय कलाकारों के चयन हेतु सभी प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के पत्रकारों, प्रखंड प्रमुख एवं जिला परिषद के सदस्यों से अपील करते हुए कहा कि अपने-अपने इलाके में विशेष पहल करते हुए उक्त विधाओं के 15 से 35 वर्ष आयु के ऐसे स्थानीय कलाकारों को चिह्नित कर संबंधित प्रखंड के प्रखंड विकास पदाधिकारी के माध्यम से नामांकन कराने हेतु आगे आएं ताकि प्रत्येक विधा में जिले की एक सशक्त युवा कलाकार टीम को राज्य स्तरीय युवा महोत्सव के लिए भेजा जा सके ताकि ऐसे कलाकारों को राज्य स्तरीय मंच प्राप्त हो सके एवं उनकी कला-कौशल को पहचान मिल सके।

Kumar Neeraj
©www.katiharmirror.com

No comments:

Get Katihar Mirror on Google Play

Katihar News App (Katihar Mirror) https://play.google.com/store/apps/details?id=sa.katiharmirror.com

Scroling ad