Monday, October 23, 2017

जिला युवा महोत्सव के आयोजन हेतु प्रखंड स्तर पर चल रहा है कलाकारों का चयन,


जिला युवा महोत्सव के आयोजन हेतु प्रखंड स्तर पर चल रहा है कलाकारों का चयन,24 अक्टूबर तक प्रखंडों से आनी है कलाकारों की सूची
कटिहार जिले में जिला युवा महोत्सव का आयोजन आगामी 30 एवं 31 अक्टूबर 2017 को नगर भवन, कटिहार में होगा, जिसके लिए प्रखंड स्तर पर विभिन्न विधाओं के लिए कलाकारों के चयन की प्रक्रिया चल रही है। उल्लेखनीय है कि समूह गायन, समूह लोक नृत्य, एकांकी नाटक, शास्त्रीय नृत्य, शास्त्रीय गायन, शास्त्रीय वादन, वक्तृता (हिंदी या अंग्रेजी), लोकगाथा गायन, लोकगीत, सुगम संगीत, वायलिन वादन, सरोद वादन, शहनाई, पखावज, ध्रुपद-धमाड़, चाक्षुष कलाओं में चित्रकला हस्तशिल्प, मूर्तिकला, फोटोग्राफी इत्यादि विभिन्न विधाओं में कलाकारों की सूची विभिन्न प्रखंडों से सभी प्रखंडों से 24 अक्टूबर 2017 तक समाहरणालय के जिला सामान्य शाखा में भेजी जानी है।


 सभी विधाओं के लिए कलाकारों की उम्र सीमा 15 से 35 वर्ष निर्धारित है। विभिन्न विधाओं में प्रखंड से प्राप्त कलाकारों की सूची के आधार पर जिला स्तरीय युवा महोत्सव का आयोजन स्थानीय टाउन हॉल में 30 एवं 31 अक्टूबर को आयोजित होगा, जिसके आधार पर अंतिम रूप से चयनित कलाकारों एवं कलाकार दल को राज्य स्तरीय युवा महोत्सव के लिए भेजा जाएगा। का दल जिले से चयन के पश्चात राज्य स्तरीय युवा महोत्सव के लिए भेजा जाना है। इन विधाओं में कलाकारों के चयन के लिए जिला पदाधिकारी के निर्देशानुसार जिला युवा महोत्सव हेतु सभी प्रखंडों में प्रखंड स्तरीय युवा कलाकारों के चयन की प्रक्रिया चल रही है। जिला पदाधिकारी, श्री मिथिलेश मिश्र ने सभी प्रखंड प्रमुखों, जिला परिषद के सदस्यों, मुखियागण से अपील की है कि अपने-अपने संबंधित इलाकों के 15 से 35 वर्ष आयु के इन विभिन्न विधाओं के कलाकारों की सूची अपने प्रखंड के माध्यम से समाहरणालय के जिला सामान्य शाखा को 24 अक्टूबर 2017 तक निश्चित रूप से उपलब्ध कराएं ताकि स्थानीय लोक कलाकारों को राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर पर मंच प्राप्त हो सके एवं उनकी प्रस्तुति से जिला गौरवान्वित हो सके। सरकार की यह पहल स्थानीय कलाकारों को राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर पर प्रशस्ति दिलाना है तथा स्थानीय कला-कौशल को संरक्षित रखते हुए इन कलाओं एवं कलाकारों को राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर पर पहचान सुनिश्चित कराना है।

Neeraj Jha
©www.katiharmirror.com

No comments:

Get Katihar Mirror on Google Play

Katihar News App (Katihar Mirror) https://play.google.com/store/apps/details?id=sa.katiharmirror.com

Scroling ad